साउदीसाटामाट्का

$0.00
0
0
उप-योग:$0.00

कार्ट में कोई प्रोडक्ट नहीं हैं।

$0.00
0
0
उप-योग:$0.00

कार्ट में कोई प्रोडक्ट नहीं हैं।

चिलिविंग>ज्ञान केंद्र> अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अपने सवालों के जवाब पाएं

ChiRunning या ChiWalking के बारे में उत्सुक हैं? आप सही जगह पर आए है! ChiRunning और ChiWalking के बारे में हमारे सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने के लिए हमारी टीम ने यह FAQ पृष्ठ बनाया है। यदि आप सूची में अपना प्रश्न नहीं देखते हैं, तो बेझिझक नीचे दिए गए फॉर्म का उपयोग करके अपना प्रश्न हमारे साथ साझा करें।

चिरनिंग

ची (चीता के रूप में ची का उच्चारण) चीनी शब्द है "वह जो सभी जीवन को एनिमेट करता है।" इसे "जीवन शक्ति ऊर्जा" भी कहा जाता है। ChiRunning और ChiWalking तकनीकों ने प्राचीन मार्शल आर्ट, ताई ची से चलने और चलने के सक्रिय खेलों के साथ आंदोलन के सिद्धांतों को मिश्रित किया है। यह मिश्रण फिटनेस के प्रति अधिक सचेत, केंद्रित और संतुलित दृष्टिकोण बनाता है।

हां, अन्य खेलों में क्रॉसओवर है, निश्चित रूप से दौड़ने के लिए और अन्य खेलों/गतिविधियों के लिए। ChiRunning आपके केंद्र से आगे बढ़ने और अपने मूल की ताकत का उपयोग करने के बारे में है। जैसे पिलेट्स और योग सिखाते हैं, शक्तिशाली गति आपके केंद्र से आती है। कोर, आपके केंद्र से आने वाली गति, अधिक संतुलित होती है, इसके पीछे अधिक ताकत होती है, और आपकी परिधीय मांसपेशियों को आराम करने की अनुमति देते हुए अधिक स्थिरता प्रदान करती है। जब भी आप ताकत और विश्राम को जोड़ सकते हैं, आप एक बेहतर एथलीट बन जाएंगे।

ChiRunning तकनीक के साथ, आप आसानी से दौड़ने की दिशा में काम कर रहे हैं। जैसे-जैसे आपके रूप में सुधार होगा, आप कम और कम प्रयास के साथ दौड़ने में सक्षम होंगे, लेकिन फिर भी आपको एक बढ़िया कसरत मिलेगी। ChiRunning की गति आपकी परिधीय मांसपेशियों को कोमल और शिथिल रखती है और आपके हृदय और एरोबिक कंडीशनिंग में सुधार करते हुए आपकी कोर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। आप अभी भी दौड़ने के सभी भौतिक लाभों को प्राप्त करेंगे, लेकिन आनंद को बेहतर बनाने और चोट को रोकने के लिए इसे अधिक सावधानीपूर्वक, कुशल तरीके से करें।

हाँ! ChiRunning घुटने की समस्याओं को पहले स्थान पर आने के कारण को समाप्त करके समाप्त करने में मदद करता है। आपको ओवर-स्ट्राइडिंग, हील-स्ट्राइकिंग और डोरसिफ़्लेक्सिंग को रोकने का तरीका सिखाकर, ChiRunning इस मुद्दे को स्थायी रूप से शांत कर देता है। पर और अधिक पढ़ेंघुटने की चोट को रोकनाहमारे ब्लॉग पर।

ChiRunning की नींव अच्छी मुद्रा और उचित बायोमैकेनिक्स है, जो दोनों पीठ की कई समस्याओं में मदद करेंगे। व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले आपको हमेशा एक स्वास्थ्य चिकित्सक से जांच करानी चाहिए लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि बहुत से लोग जिन्होंने पीठ की समस्याओं के कारण दौड़ना बंद कर दिया है, उन्होंने पाया है कि चिरनिंग वास्तव में उनकी पीठ की मदद करता है। यह तकनीक आपके एब्डोमिनल को मजबूत करती है, जिससे पीठ के निचले हिस्से की सिकुड़ी हुई मांसपेशियों को आराम मिलेगा।

यह आपकी कंडीशनिंग पर निर्भर करता है। किसी के लिए सिर्फ एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने के लिए, यह सबसे अच्छा हैके साथ शुरूचीवॉकिंग , अपने व्यायाम कार्यक्रम के लिए एक सुरक्षित और ठोस आधार बनाना सुनिश्चित करें। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं तो आप व्यायाम के एक उत्कृष्ट रूप के रूप में ChiRunning तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। वजन कम करने और स्थायी रूप से स्वस्थ रहने के लिए हम आपके व्यायाम कार्यक्रम को उचित पोषण और जीवन शैली विकल्पों के साथ जोड़ने की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं।

हाँ! शिन स्प्लिंट आमतौर पर टिबिअलिस पूर्वकाल पेशी के अति प्रयोग या अनुचित उपयोग के कारण होते हैं। यह तकनीक आपको अपनी एड़ी और पैर की उंगलियों से दूर रखती है, इस मांसपेशी की जलन को रोकती है। कृपया इसके बारे में पढ़ेंशिन स्प्लिंट्सविस्तृत विवरण के लिए हमारे चोट निवारण और पुनर्प्राप्ति पृष्ठ पर।

हम यह सुझाव नहीं देते हैं कि शुरुआती धावक दौड़ने के पहले वर्ष में मैराथन दौड़ें। सच्चे शुरुआती लोगों को हाफ मैराथन के लिए कम से कम 6 महीने और यदि संभव हो तो अधिक समय तक प्रशिक्षण लेना चाहिए। कुंजी यह सुनिश्चित करना है कि आप एक निश्चित दूरी के लक्ष्य के लिए अपना रास्ता मजबूर या शक्ति के बिना उचित चलने की तकनीक सीखने के लिए समय निकालें।आप किसी भी दूरी के लिए प्रशिक्षण ले सकते हैंChiRunning तकनीक के साथ सहज होने के बाद।

हमारे कई में से एक से संपर्क करेंप्रमाणित प्रशिक्षक ! हमारे पास दुनिया भर में 200 से अधिक प्रमाणित प्रशिक्षकों की एक बढ़ती हुई टीम है, जिन्हें आपके समुदाय में ChiRunning या ChiWalking लाने के लिए आपके साथ काम करने में खुशी होगी।

निर्भर करता है। यदि आप वास्तव में कार्यशाला के समय चल या चल नहीं सकते हैं, तो यह उतना सार्थक नहीं होगा। से प्रतिक्रियाप्रमाणित प्रशिक्षक कार्यशाला के दौरान सीमित किया जा सकता है। हो सकता है कि आपको अन्य लोगों की तरह ही जानकारी मिले, लेकिन हो सकता है कि आपके पास समान अनुभव न हो, क्योंकि हमारा लक्ष्य है कि कार्यशाला के दौरान उपस्थित लोगों को तकनीक की बॉडी सेंस मिले, जो कि मुश्किल हो सकता है यदि आप मुश्किल से चल सकें। यदि आप कार्यशाला के समय तक यथोचित रूप से मोबाइल हैं, तो आप इससे बहुत कुछ प्राप्त करेंगे, और सीखेंगे कि भविष्य में ऐसी चोटों से कैसे बचा जाए। सब कुछ कहना है ... यह आप पर निर्भर है। आप विशिष्ट तक भी पहुंच सकते हैंप्रमाणित प्रशिक्षकपंजीकरण से पहले किसी भी प्रश्न या चिंता के साथ।

हमारे पास 65+ आयु सीमा में कई ग्राहक हैं। कई लोगों को दौड़ने का कुछ अनुभव हुआ है, लेकिन ऐसे शुरुआती धावक हैं जो 60 साल की उम्र में फिटनेस के लिए एक नए दृष्टिकोण की इच्छा रखते हुए हमारे पास आते हैं। डैनी के ग्राहकों में से एक, हेलेन क्लेन, 80 वर्ष से अधिक उम्र की है और मैराथन दौड़ना जारी रखती है। उसने 4:31 मैराथन दौड़ लगाई और अल्ट्रा-मैराथन में भी भाग लिया। यदि आप दौड़ना चाहते हैं, तो ChiRunning आपको इसे सुरक्षित और मनोरंजक बनाने के लिए उपकरण देता है।

बिल्कुल! इस पुस्तक में वह सभी जानकारी है जो आपको मूल रूप तकनीकों को सीखने के लिए आवश्यक है। अपने साथ धैर्य रखें। कुछ ऐसे लोग हुए हैं जो केवल एक या दो फ़ोकस को एकीकृत करके अपने दौड़ने में अधिक आसानी और आनंद पा सके हैंकिताब . का उपयोग करते हुएडीवीडीऔर/यासीडी आपको अतिरिक्त दृश्य और श्रव्य संकेत देगा जो सीखने की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं। हम ChiRunning तकनीक सीखने के लिए एक साथी के साथ मिलकर काम करने की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं। आप भी कर सकते हैंएक कार्यशाला में भाग लेंऔर खोजोप्रमाणित प्रशिक्षक.

अधिकांश अन्य चलने के तरीके मजबूत पैर की मांसपेशियों पर निर्भर करते हैं, इसलिए उनका जोर पैर की कंडीशनिंग और मजबूती पर है। ChiRunning कोर मांसपेशियों का उपयोग करने पर जोर देती है जो मजबूत और अधिक कुशल होती हैं। आप सीखेंगे कि गुरुत्वाकर्षण को कैसे शामिल किया जाए, इसे अपने पैरों के बजाय काम करने दें।

शुरुआती धावक लगातार हमारे कार्यशाला में उपस्थित लोगों का एक बड़ा प्रतिशत बनाते हैं। किसी वर्कशॉप में जाने से न हिचकिचाएं। यदि कार्यशाला को अधिक उन्नत धावकों के लिए तैयार किया गया है, तो विवरण ऐसा कहेगा। आप जो सोच सकते हैं उसके विपरीत, अधिकांश कार्यशालाओं में बहुत अधिक दौड़ शामिल नहीं होती है। इसके बजाय, हम आपको फॉर्म सिखाने के लिए अभ्यास और अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हमारी कई पसंदीदा सफलता की कहानियां ग्राहकों से आती हैं जो अभी दौड़ना शुरू कर रही हैं।

हां, आप ट्रेडमिल पर चिरनिंग का अभ्यास कर सकते हैं, लेकिन यह बाहर दौड़ने से बहुत अलग है। आप ट्रेडमिल पर चलने के बारे में विस्तृत विवरण के अध्याय 7 में पढ़ सकते हैंचिरनिंग (2009).सड़क, ट्रैक या ट्रेल रनिंग की तुलना में ट्रेडमिल पर प्रभाव और चोट को कम करना अधिक कठिन है, लेकिन आप अभी भी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।

ट्रायथलीट को चिरनिंग पसंद है क्योंकि जब वे अपनी बाइक से उतरते हैं तो उनके पैर आराम कर सकते हैं! इस तकनीक से आप अपने पैरों को आराम और आराम दे सकते हैं जबकि गुरुत्वाकर्षण आपको आगे खींचने का काम करता है।

ChiWalking और ChiRunning में तकनीक में बहुत सारी समानताएँ और कई महत्वपूर्ण अंतर हैं।

तकनीक के मामले में सबसे बड़ा अंतर हैं: फुटफॉल, स्ट्राइड लेंथ और कैडेंस।

 

ची सिद्धांतों को सीखना शुरू करने और जानबूझकर आंदोलन का नियमित अभ्यास शुरू करने या अपने वर्तमान चल रहे अभ्यास को पूरक करने के लिए चीवॉकिंग एक शानदार जगह है।

 

ChiRunning उन धावकों के लिए फायदेमंद है जो दौड़ते समय कम असुविधा या दर्द का अनुभव करना चाहते हैं, और अपने अभ्यास से अधिक आसानी और आनंद का अनुभव करना चाहते हैं।

सबसे निश्चित रूप से। ChiRunning शुरुआती लोगों को शुरू से ही सही ढंग से चलने का आत्मविश्वास देता है। चूंकि आप सही बायोमैकेनिक्स सीख रहे होंगे, इसलिए दौड़ना आपके लिए आसान होगा क्योंकि आप अधिक कुशल धावक होंगे। ChiRunning सीखने और इसके सभी लाभों का आनंद लेने के लिए आपको किसी पिछले रनिंग अनुभव की आवश्यकता नहीं है।

नहीं आप नहीं। ChiWalking और ChiRunning दोनों ताई ची के सिद्धांतों को चलने और दौड़ने के खेल के साथ मिलाते हैं, और ताई ची के किसी भी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। डैनी ने आपके और हमारे संसाधनों के लिए कड़ी मेहनत की है और प्रमाणित प्रशिक्षक आपको वह सब कुछ सिखाएंगे जो आपको जानना चाहिए!

सभी उत्पादों की 30-दिन की मनी-बैक गारंटी है। दूसरे शब्दों में, यदि आप 30 दिनों के भीतर किसी भी कारण से खुश नहीं हैं, तो बस हमें बताएं और हम आपके पैसे वापस कर देंगे, कोई प्रश्न नहीं पूछा जाएगा।

चीवॉकिंग

ची (चीता के रूप में ची का उच्चारण) चीनी शब्द है "वह जो सभी जीवन को एनिमेट करता है।" इसे "जीवन शक्ति ऊर्जा" भी कहा जाता है। ChiRunning और ChiWalking तकनीकों ने प्राचीन मार्शल आर्ट, ताई ची से चलने और चलने के सक्रिय खेलों के साथ आंदोलन के सिद्धांतों को मिश्रित किया है। यह मिश्रण फिटनेस के प्रति अधिक सचेत, केंद्रित और संतुलित दृष्टिकोण बनाता है।

बहुत छोटे बच्चों ने स्वाभाविक रूप से आराम किया है, और आम तौर पर उत्कृष्ट, चलने वाला रूप है। हालाँकि, जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम बचपन के आराम से चलने की गति को खो देते हैं क्योंकि हम गतिहीन स्थिति, बैठने, गाड़ी चलाने, कंप्यूटर पर या टीवी के सामने एक असाधारण समय बिताते हैं। ये सभी परिवर्तन हमारे चलने को प्रभावित करते हैं, और हमारे चलने से हमारे शरीर की गति प्रभावित होती है।

 

चीवॉकिंग के साथ चलने का अच्छा तरीका सीखने से पीठ दर्द, घुटने का दर्द, कूल्हे का दर्द आदि सहित असंख्य समस्याओं को रोका जा सकता है। चलने से गठिया को रोकने में भी मदद मिलती है।

 

चीवॉकिंग ताई ची के तत्वों का उपयोग करता है जिसे संतुलन, शक्ति में सुधार और अनुभूति में सुधार के लिए दिखाया गया है। अच्छी फॉर्म सीखकर आप अधिक कुशलता से चल सकते हैं और उम्र के साथ शरीर पर कम टूट-फूट के साथ।

ज्यादातर लोग मुख्य रूप से अपने पैरों की मांसपेशियों का उपयोग करके चलते हैं। नतीजतन, लोग अपने पैरों के साथ नेतृत्व करते हैं और खुद को आगे खींचते हैं। चीवॉकिंग आपको अपने पैर की मांसपेशियों के बजाय अपनी मुख्य मांसपेशियों का उपयोग करना सिखाती है, जिससे आपके ऊपरी शरीर को आपके निचले शरीर का नेतृत्व करने की अनुमति मिलती है। यह आगे की गति गुरुत्वाकर्षण को खींचती है, जो तब आपका सहयोगी बन जाता है। चीवॉकिंग में, आपकी बाहें लगी हुई हैं, और अच्छी मुद्रा और शरीर संरेखण आपको अधिक कुशल, संतुलित वॉकर बनने में मदद करता है।

अधिकांश प्रकार के पावर वॉकिंग के लिए पैर की ताकत और पैर के अंगूठे की बहुत आवश्यकता होती है। अपने पैर की उंगलियों और पैरों से धक्का देने के बजाय, अपने ऊपरी शरीर को आगे बढ़ने देते हुए चीवॉकिंग को निचले पैर में छूट की आवश्यकता होती है। जब आप अपने पैरों से धक्का देते हैं तो आप पिंडली की मोच और अन्य निचले पैर की चोटों और समस्याओं के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं।

रेस वॉकिंग चलने का एक बहुत ही विशिष्ट रूप है, और चीवॉकिंग से अलग है। सबसे बड़ा अंतर यह है कि रेस वॉकिंग में जमीन से संपर्क बनाते समय सामने वाला पैर सीधा होना जरूरी है। चीवॉकिंग में, हम आपको सिखाते हैं कि अपने शरीर के नीचे अपनी स्ट्राइड को छोटा और संक्षिप्त रखने के लिए घुटने के मोड़ का उपयोग कैसे करें, ताकि आने वाली सड़क के प्रभाव को कम किया जा सके। आप में अंतर के बारे में अधिक पढ़ सकते हैंचीवॉकिंग किताब.

कुछ प्रकार की चोट और दर्द के लिए, ChiWalking वही हो सकता है जिसकी आपको आवश्यकता है। दूसरों के लिए, यह तब तक उपयुक्त नहीं हो सकता जब तक आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते। किसी भी फिटनेस कार्यक्रम में शामिल होने से पहले आपको हमेशा अपने स्वास्थ्य देखभाल व्यवसायी से जांच करानी चाहिए, खासकर यदि आप घायल हैं, दर्द में हैं, या बीमारी से उबर रहे हैं। हम आपको प्रोत्साहित करते हैं कि आप अपने स्वयं के शरीर को ध्यान से सुनेंबॉडी सेंसिंगजब भी आप चलते हैं औरकभी भी दर्द होने पर तुरंत रुकें। चीवॉकिंग ताई ची के आंदोलन सिद्धांतों पर निर्भर करता है, जो संतुलन, शक्ति में सुधार और अनुभूति में सुधार के लिए दिखाया गया है। अच्छे आकार के साथ आप अपने शरीर पर कम टूट-फूट के साथ अधिक कुशलता और तरलता से चल सकते हैं।

सबसे निश्चित रूप से, आप किताब से चीवॉकिंग सीख सकते हैं। कुछ ग्राहकों को केवल एक अध्याय पढ़ने के बाद सफलता मिली है। हालांकि, डीवीडी वास्तव में आपको यह देखने में मदद कर सकती है कि तकनीक कैसी दिखती है। हमने पुस्तक में तस्वीरों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, लेकिन गति को समझाने के लिए चलती तस्वीर जैसा कुछ नहीं है। यह भी आप पर निर्भर करता है। पुस्तक के प्रत्येक पाठ को धीरे-धीरे और सावधानी से पढ़ें। यदि आपको और सहायता की आवश्यकता है, तोडीवीडी,सुनने वाली सी डी या एप्रमाणित प्रशिक्षकमहान शैक्षिक संसाधन हैं।

एक सुसंगत फिटनेस और आहार कार्यक्रम आपको स्वस्थ वजन कम करने और बनाए रखने में मदद करेगा। हमारा मानना ​​है कि खाने की उचित आदतें आपके वजन को नियंत्रित करती हैं, जबकि आपकी व्यायाम की आदतें आपके सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण की भावना को नियंत्रित करती हैं। ChiWalking के साथ हमारा लक्ष्य आपके चलने के कार्यक्रम को आपके जीवन का एक नियमित, निरंतर हिस्सा बनाना है। आपका शरीर कैसे चलता है और कैसे काम करता है, इसके बारे में जानने के लिए हमेशा कुछ और होता है, और चलना सीखते रहने का एक शानदार तरीका है। जैसे-जैसे आप बेहतर होते जाते हैंटीबॉडी सेंसिएनजी और अपने शरीर को सुनने से, आप भोजन के बारे में संदेश सुनने में भी अधिक कुशल हो जाएंगे जो आपका शरीर आपको बता रहा है।

चीवॉकिंग बुक और डीवीडी पैकेज शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। आप इन घरेलू अध्ययन सामग्री से बहुत कुछ सीख सकते हैं। हम एक दोस्त के साथ सीखने का भी सुझाव देते हैं। अनेकप्रमाणित प्रशिक्षकएक कार्यशाला आयोजित करने के लिए यात्रा करने के इच्छुक हैं, खासकर यदि उनके पास इसे व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए आप जैसा उत्साही समर्थक है।

ChiWalking और ChiRunning में तकनीक में बहुत सारी समानताएँ और कई महत्वपूर्ण अंतर हैं।

तकनीक के मामले में सबसे बड़ा अंतर हैं: फुटफॉल, स्ट्राइड लेंथ और कैडेंस।

 

ची सिद्धांतों को सीखना शुरू करने और जानबूझकर आंदोलन का नियमित अभ्यास शुरू करने के लिए चीवॉकिंग एक महान जगह है।

चीवॉकिंग चोट से लौटने वाले धावकों या अल्ट्रा इवेंट्स के लिए धावकों के प्रशिक्षण के लिए भी फायदेमंद है और अपने अभ्यास में रिकवरी वॉक को एकीकृत करना चाहते हैं।

नहीं आप नहीं। ChiWalking और ChiRunning दोनों ताई ची के सिद्धांतों को चलने और दौड़ने के खेल के साथ मिलाते हैं, और ताई ची के किसी भी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। डैनी ने आपके और हमारे संसाधनों के लिए कड़ी मेहनत की है और प्रमाणित प्रशिक्षक आपको वह सब कुछ सिखाएंगे जो आपको जानना चाहिए!

सबसे निश्चित रूप से। चीवॉकिंग शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है क्योंकि यह शुरुआती लोगों को अपने शरीर का उपयोग करने का मौका देती है जिस तरह से इसे स्थानांतरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आप अच्छे स्वास्थ्य की यात्रा पर हैं या भविष्य में एक धावक बनना चाहते हैं तो चीवॉकिंग एक अच्छा साथी है।

अपना प्रश्न हमसे साझा करें

देखें दुसरे क्या कह रहे हैं

अपनी ChiWalking, ChiRunning, और हमारे साथ अपनी सर्वश्रेष्ठ ChiLife फ़ोटो साझा करें!